हरिद्वार एक नज़र..

कोई भी भूखा रहा तो पडोसी भी आराम से नही सो सकता: भटीजा
हरिद्वार।
संकल्प वेलफेयर सोसाइटी द्वारा लॉक डाउन के पहले दिन से ही जरूरतमंदो की सेवा की जा रही है। संस्था के सदस्यों द्वारा शहर और आस पास के क्षेत्रो में जरूरतमंदो को चिन्हित किया जाता है और अगले दिन उन लोगो को उनके घर के सदस्यो के अनुसार कई दिन की राशन सामग्री भेट की जा रही है। सोसाईटी के अध्यक्ष रविश भटिजा ने बताया कि देश में महंगाई अपने चर्म स्तर पर थी। जहां पहले परिवार के मुखिया कमाता था और पूरा परिवार आराम से पलता था वर्तमान में परिस्थिति विपरीत हो गई थी। प्रतिदिन बढती महंगाई के चलते पूरे परिवार को कमाना पडता है बावजूद इसके बचत के नाम पर हाथ खाली होते है। एेसे में लॉक डाउन होने से एेसे परिवारो के सामने बडी समस्या पैदा हो गई है। जो समर्थ है उन्हें ऐसे बेबस देश वासियो की मदद करनी चाहिए। हम सभी भारत माता की सन्तान है, कोई भी भूखा रहा तो पडोसी भी आराम से नही सो सकता है। इस कार्य में सहयोगी रविश भटीजा, कार्ति शर्मा, आेम प्रकाश, विनीत वर्मा, सुमित ठाकुर उपस्थित रहे।
-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—
मेला अस्पताल परिसर में गुलदार की दस्तक से हड$कम्प
हरिद्वार।
मेला अस्पताल परिसर में शनिवार की सुबह एक गुलदार की दस्तक से हड$कम मच गया। जिसने परिसर स्थित कर्मचारियों की कॉलोनी की छत से एक बंदर को उठा ले गया। जिसकी जानकारी लगते ही कॉलोनी मेें खौफ का माहौल पैदा हो गया। गुलदार के आने की जानकारी अस्पताल के अधिकारियों को दी और एक ज्ञापन राजाजी टाईगर रिजर्व पार्क कार्यालय अधिकारियों को भी सौपा गया। जिसमें ऐसी घटनाआें पर रोक लगाने के लिए सुरक्षा के ठोस इंतजाम करने की मांग की गयी। चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी संघ प्रदेश महामंत्री दिनेश लखेड$ा ने बताया कि मेला चिकत्सालय परिसर में आज सुबह चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी की कॉलोनी की छत से एक गुलदार बंदर को उठा कर ले गया। पूरी घटना कॉलोनी में रहने वाले कर्मचारी राजेंदर तेश्वर व उसके परिवार ने देखी। घटना से पूरा परिवार खौफ से सहर उठा और मामले की जानकारी अन्य लोगों को दी। उन्होंने बताया कि पूर्व में गुलदार कॉलोनी के आसपास से कुत्ते व अन्य जानवरों को उठाकर ले जा चुका है। जिसकी शिकायत कई बार अस्पताल अधिकारियों सहित राजा जी टाईगर रिजर्व पार्क के अधिकारियों से की जा चुकी है। लेकिन पार्क अधिकारी गम्भीर नहीं है। इस घटना ने कर्मचारियो के परिवार की सुरक्षा पर सवालिया निशान लगा दिया है। महामंत्री दिनेश लखेड$ा ने चेतावनी दी हैं कि अगर पार्क अधिकारियों ने कोई ठोस कदम नहीं उठाये और शिथिलता बरती
तो उनको कार्यालय के बाहर धरना प्रदर्शन करने के लिए मजबूर होना पडेगा। ज्ञापन देने वालों में दिनेश लखेड$ा, राजेंदर तेश्वर, राकेश, भँवर, महेश कुमार आदि मौजूद थे।
-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—
सड$क पर तफरीबाजी करते पुलिस ने आठ दबोचे
हरिद्वार।
कोतवाली नगर पुलिस ने सड$कों पर तफरीबाजी करते आठ लोगों को लॉकडाउन को उल्लंघन मामले में गिरफ्रतार किया है। जिनके खिलापफ पुलिस ने सम्बंधित धराओं में मामला दर्ज कर लिया है।
जानकारी के अनुसार कोतवाली नगर पुलिस ने लॉकडाउन के दौरान क्षेत्र से सड$क पर तफरीबाजी करते हुए आठ लोगों राजू पुत्र भगवान दास निवासी ब्रहापुरी हरिद्वार, रमेश पुत्र हंसराज निवासी बंगाली बस्ती ब्रहापुरी हरिद्वार, दीपक पुत्र बल्लू निवासी झंलकारी बस्ती ब्रहापुरी हरिद्वार, विकास पुत्र जगदीश निवासी शिवलाल की दुकान खड$खड$ी हरिद्वार, रवि पुत्रा प्रभु निवासी बंगाली बस्ती ब्रहापुरी हरिद्वार, राजीव पुत्र हल्के भाई निवासी बंगाली बस्ती ब्रहापुरी हरिद्वार, विनेश पुत्र रमेश निवासी हरकी पैड$ी हरिद्वार और अनुज पुत्र राकेश निवासी पालिका मार्किट नाई सोता घाट हरकी पौड$ी हरिद्वार को दबोचा है। जिनके खिलाफ पुलिस ने सम्बंधित धराआें में मामला दर्ज कर लिया है। कोतवाली नगर प्रभारी निरीक्षक प्रवीण कोश्यारी के अनुसार लॉकडाउन के दौरान तफरीबाजी करते आठ लोगों को पकड$ा है।
-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—
हरिद्वार।
शहर में सभी दुकानें खोलने का प्रचार करने वाली पोस्ट वायरल हो रही थी। जिसके बाद छोटे दुकानदार खुश थे। और शहर में कई स्थानो पर दुकाने खोल दी गई। प्रशासन द्वारा इस पोस्ट को भ्रामक प्रचार बताते हुए व्यापारियो और स्थनीय जनता से लॉकडाउन के नियमो का पालने करेन की अपील की गई। जिलाधिकारी ने बताया कि हरिद्वार हॉटस्पाट में शामिल है अभी कोई नई गाईड लाईन जारी नही की गई।
शनिवार सुबह बाजार खुलने की पोस्ट वायरल होने के बाद जिला प्रशासन में हडकंप मच गया। धर्मनगरी में कई स्थानो पर व्यापारियो ने डेठ माह से बंद दुकानो को खोलना शुरू भी कर दिया। पुलिसकर्मियो और अधिकारियो ने मौके पर पहुंचकर दुकानो को बंद कराया और लोगो से लॉकडाउन के नियमो का उल्लंघन न करने की अपील भी की। वायरल हुई पोस्ट को भ्रामक प्रचार बताया। उल्लेखनीय है कि फेस बुक आेर व्हाट्सएप पर एक पोस्ट बड$ी तेजी से वायरल हुई जिसमे बताया गया कि आज से खुलेंगी सभी दुकाने, इस पोस्ट के वाइरल होने के बाद व्यापारियों में हलचल मच गई, तो कई जगह दुकाने खुलने भी लगी थी। लोगो ने नकारात्मक टिप्पणियां भी की थी। जिसमें लोग कह रहे थे कि ईद आते ही सरकार ने वोट बैंक के चक्कर में मार्केट खोलने का आदेश दे दिया है। लॉकडाउन के दौरान सभी दुकाने खोलने का कोई आदेश जारी नही हुए इसकी जानकारी स्वयं जिलाधिकारी ने दी। उन्होने बताया कि केन्द्र सरकार की गाईड लाइन के अनुसार हरिद्वार के शहरी क्षेत्रो में अभी भी पहले की तरह ही केवल आवश्यक सामग्री संबंधित दुकाने ही खुलेगी। बताया कि हरिद्वार कोरोना हॉट स्पाट में आ गया है। तो अभी केवल आवश्यक सामग्री संबंधित दुकाने ही तय समय पर खुलेगी और बंद होगी। इसके अलावा अन्य कोई आदेश अभी नही दिया जा सकता है। उन्होने जनता से लॉकडाउन का पालने करने की अपील की है। वही
सीआे सिटी अभय प्रताप सिंह से बात की तो उन्होंने बताया कि ये भ्रामक प्रचार है, कई व्यापारियों के फोन भी आये थे। उन्होंने कहा कि एेसा जिलाधिकारी की आेर से कोई आदेश प्राप्त नही हुआ उन्होंने बताया कि सुबह कई लोगों के फोन आए उसके बाद उन्हें बताया गया कि एेसा कोई भी आदेश प्राप्त नहीं हुआ है लॉक डाउन का पालन किया जाए।
-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—
भेल ने आईसोलेशन वार्ड बनाने को दिया सामुदायिक केन्द्र
हरिद्वार।
बीएचईएल हरिद्वार इकाई द्वारा भेल सैक्टर चार स्थित सामुदायिक भवन को कोरोनो संक्रमित मरीजों के लिए अस्थाई आइसोलेशन वार्ड के रूप में उपयोग करने के लिए जिलाधिकारी को समर्पित किया। जिसका आज जिलाधिकारी ने निरीक्षण भी किया। उक्त सामुदायिक केन्द्र भवन में आईसोलेशन वार्ड बनाये जाने के लिए आईटीसी लिमिटेड कम्पनी द्वारा मरीजों के लिए बेड, बिस्तर, पर्दे आदि प्रदान किये गये।
जिलाधिकारी ने अस्थाई आइसोलेशन वार्ड का निरीक्षण वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सेंथिल अबुदई कृष्ण राजएस, सिडकुल प्रबंधक जीएस रावत के साथ किया। जिलाधिकारी ने बताया कि जिला प्रशासन कोविड-19 के लिए विभिन्न संस्थाआें के सहयोग से अभी तक कुल 10 बैड की अस्थाई सुविधा तैयार कर चुका है। इन वार्डो का प्रयोग स्वास्थ्य विभाग के कोविड अस्पतालों के पूर्ण होने तथा अतिरिक्त आवश्यकता पड$ने पर किया जायेगा। जिलाधिकारी ने भेल के ईडी संजय गुलाटी, जीएम एचआर एसके बवेजा, प्लांट हेड कौशिक मुखर्जी से मुलकात कर उनका आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर सामुदायिक केंद्र कार्यकारिणी के सदस्य उपस्थित रहे।
-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-
हर्ष फायरिंग में चोट पहुंचाने वाले आरोपित की याचिका खारिज
हरिद्वार।
रेलवे कर्मी की विदाई पार्टी में फायरिंग कर व्यक्तियों को चोट पहुंचाने के आरोपी की जमानत याचिका पंचम अपर सत्र न्यायधीश अंजलि नौलियाल ने खारिज कर दी है
शासकीय अधिवक्ता इंद्रपाल बेदी ने बताया कि 29 फरवरी 2२0 को दोपहर के समय रेलवे महिला कर्मचारी श्रीमती सुदेश निवासी बहादुरपुर खादर की सेवानिर्वती की पार्टी चल रही थी तभी दो व्यक्तियों ने अपने तमंचे से फायर कर दिए थे। जिससे पार्टी में शामिल पंकज हिमांशु की छाती में गोली लगी थी। घटना के संबंध में दीपक ने लक्सर थाने पर रिपोर्ट दर्ज कराई थी। पुलिस ने इस मामले में नीरज व नवाब को आरोपी पाया था। आरोपी नीरज पुत्र रामपाल निवासी कुआं खेड$ा लक्सर की जमानत याचिका न्यायालय ने दोनों पक्षों को वीडियो कन्फ्रेंसिंग के जरिए सुनने के बाद खारिज कर दी है।
-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-
गंगा में डूबने से युवक की मौत
हरिद्वार।
पुलिस ने एक युवक पर किशोर को बहला फुसला कर काम के लिए बुलाने तथा उसकी नदी में डूबने से मौत हो जाने का
मुकदमा पीडित भाई की तहरीर पर दर्ज किया है। पुलिस ने शिकायत पर कार्यवाही शुरू कर दी है। जानकारी के अनुसार मोहित पुत्र विक्रम सिंह निवासी ग्राम श्यामपुर हरिद्वार ने थाना श्यामपुर में तहरीर देते हुए आरोप लगाया हैं कि 04 अप्रैल को अमात्रा रिर्साट के पास गंगा नदी में रवि शर्मा पुत्रा किशन लाल शर्मा निवासी श्यामपुर हरिद्वार ने उसके भाई रोहित को बहला पफुसलाकर कर लॉकडाउन के समय अपने फार्म हाउस में पींचिग के काम हेतु बुलाया गया। जिसकी गंगा नदी में डूबने से मौत हो गयी। पुलिस ने पीडित भाई की शिकायत पर मुकदमा दर्ज कर कार्यवाही शुरू कर दी है। श्यामपुर एसआे दीपक कठैत के अनुसार पीडित भाई की शिकायत पर एक युवक के खिलापफ मुकदमा दर्ज किया है।
-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—
मानसिक तनाव में व्यक्ति ने फांसी लगाई
हरिद्वार।
मानसिक रूप से परेशान एक व्यक्ति ने घर में फांसी लगाकर जान दे दी। घटना की जानकारी पर घर में कोहराम मच गया।
सूचना पर पुलिस ने मौके पर पहुंचकर शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। प्राप्त जानाकरी के अनुसार कृष्णपाल (35) पुत्र घसीटा निवासी गांव पुरानी कुंडी थाना पथरी हरिद्वार ने मानसिक रूप से परेशान होकर घर में छत के कुण्डे मेें रस्सी से लटकर जान दे दी। घटना की जानकारी लगते ही घर में कोहराम मच गया। सूचना पर पुलिस ने मौके पर पहुंचकर घटना की जानकारी लेेने के बाद शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। पुलिस के अनुसार व्यक्ति के आत्महत्या का कारण मानसिक परेशान होना बतााया जा रहा है, जो कि मजदूरी करता था। चौकी प्रभारी उमेश कुमार के अनुसार मृतक ने मानसिक रूप से परेशान होकर पफासी लगाकर जान दी है।
-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-