Sawan 2021 : सावन का रख रहे हैं व्रत, तो कमजोरी से बचने के लिए पिएं ये पांच ड्रिंंक्स

सावन 25 जुलाई से शुरू हो रहे हैं। ऐसे में कई लोग सावन के सोमवार पर व्रत रखते हैं। कई लोग नौ दिनों का व्रत रखते हैं, जिसके कारण कमजोरी और जल्दी थकान होना आम बात है लेकिन कोरोना महामारी की तीसरी लहर के खतरे के बीच व्रत रखना किसी चुनौती से कम नहीं है। ऐसे में अगर आप व्रत में कुछ खाने से परहेज करते हैं, तो भी आपको सावन के व्रत में कुछ ड्रिंक्स जरूर पीनी चाहिए जिससे कि आपकी कमजोरी दूर होने के साथ इम्युनिटी भी बनी रहे-

नारियल पानी
शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए साधारण पानी की जगह नारियल पानी एक बेहतर विकल्प होता है। यह विटामिन ई से भरपूर है। खुद को हाइड्रेट और स्वस्थ रखने के लिए आप रोजाना नारियल पानी पिएं।

मिंट ड्रिंक
आप पुदीने की पत्तियों को पीसकर उसे सेंधा नमक के साथ ठंडे पानी में पी सकते हैं। पुदीने में एंटीऑक्सीडेंट है। साथ ही इसमें विटामिन सी, आयरन और विटामिन ‘ए’ भरपूर मात्रा में होता है।

लस्सी
गर्मियों में लस्सी पीना सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है. खासकर जब आप व्रत में कुछ नहीं खाते, तो आपको लस्सी में चीनी डालकर जरूर इसे जरूर पीना चाहिए।

खीरे और टमाटर का शर्बत
व्रत में आप खीरे और टमाटर को बारीक काटकर दही में मिलाकर सेंधा नमक और बर्फ के साथ पी सकते हैं। खीरे में विटामिन ए, सी, और के होने के अलावा पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। वहीं, टमाटर में विटामिन ए, सी और एंटीऑक्सीडेंट होता है।