चीन पहुंचे आंतकी हमले में मारे गए चीनियों के शव, जांच को लेकर ड्रैगन ने पाक को सुनाई खरी-खरी

पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के बीजिंग पहुंचने के कुछ घंटे बाद पाकिस्तान में आतंकवादी हमले में मारे गए नौ चीनी कर्मियों के अवशेष शुक्रवार को एक चार्टर्ड विमान से स्वदेश पहुंचे। आतंकी हमले में अपनों की मौत के बाद चीन पाकिस्तान से खफा नजर आ रहा है, इसलिए उसने पाक में चीनी नागरिकों की हर हाल में सुरक्षा देने की नसीहत दी है। इस हमले के बाद से दोनों देशों के बीच के रिश्तों में खटास आ गई है, जिस पर संभावित बातचीत के लिए कुरैशी, आईएसआई चीफ के साथ चीन पहुंचे हैं।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की मानें तो शनिवार को जारी एक संक्षिप्त बयान में चीनी विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान से इस घटना की गंभीरता से जांच करने और विभिन्न परियोजनाओं पर पड़ोसी देश में काम कर रहे चीनी कर्मियों की सुरक्षा को गंभीरता से लेने और उनकी रक्षा करने को कहा। बता दें कि पाक विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी शुक्रवार को दो दिवसीय यात्रा पर बीजिंग पहुंचे।

शाह महमूद कुरैशी आधिकारिक तौर पर तीसरी चीन-पाकिस्तान सामरिक वार्ता में भाग लेने के लिए यहां आए हैं। हालांकि, उनके साथ आईएसआई चीफ हामीद भी गए हैं, मगर उनके बारे में आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। मगर पाक मीडिया ने इसका दावा किया है। चीनी समकक्षों के साथ कुरैशी की यह वार्ता सिचुआन प्रांत की राजधानी चेंगदू के दक्षिण-पश्चिमी महानगर में होने की संभावना है।