एग्ज‍िट पोल से उत्साहित शेयर बाजार ने उछाल के साथ किया स्वागत

गुजरात चुनाव पर गुरुवार देर शाम आए एग्ज‍िट पोल से निवेशकों का सेंटीमेंट मजबूत हुआ है। इसका घरेलू शेयर बाजार ने भी बढ़त के साथ स्वागत किया है। इस कारोबारी हफ्ते के आख‍िरी दिन घरेलू शेयर बाजार की तेज शुरुआत हुई।
शुक्रवार को सेंसेक्स में जहां 311 अंकों की मजबूती देखने को मिल रही है। वहीं, निफ्टी ने भी 93.90 अंकों की मजबूती के साथ कारोबार शुरू किया है। सेंसेक्स फिलहाल 33,557.70 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। वहीं, निफ्टी भी 10,346.00 के स्तर पर है।
शुरुआती कारोबार में मेटल, ऑटो और स्टील के शेयरों में तेजी दिख रही है। फिलहाल अडानी एयरपोर्ट, बजाज ऑटो, हिंडाल्को और टाटा स्टील के शेयरों में उछाल देखने को मिल रहा है।
अब 18 दिसंबर का इंतजार
गुरुवार को आए ज्यादातर एग्ज‍िट पोल भाजपा के पक्ष में आए हैं. इसके बाद शेयर बाजार को 18 दिसंबर का इंतजार है. विशेषज्ञों की मानें तो अगर भाजपा गुजरात में जीत जाती है, तो शेयर बाजार इसका बढ़‍त के साथ स्वागत करेगा. इससे बाजार का सेंटीमेंट मजबूत होगा.
भाजपा की जीत का होगा स्वागत
ऐसा माना जा रहा है कि भाजपा की जीत होने पर निफ्टी 10500 का आंकड़ा पार कर सकता है. वहीं, अगर हार हुई, तो बाजार में 1 से 1.5 फीसदी की गिरावट आने की आशंका जताई जा रही है।
पिछले दो कारोबारी दिनों से घरेलू शेयर बाजार लगातार गिरावट के साथ बंद हो रहा था, लेकिन गुरुवार को इस पर ब्रेक लग गया। गुरुवार को शेयर बाजार बढ़त के साथ बंद हुआ. कारोबार के दौरान बैंक, एफएमसीजी और फार्मा शेयरों में तेजी देखने को मिली।
गुरुवार को सेंसेक्स जहां 193.66 अंकों की बढ़ोतरी के साथ बंद हुआ। वहीं, निफ्टी 59.15 अंकों की बढ़त के साथ बंद हुआ। कारोबार के आख‍िर में सेंसेक्स 33,247 अंक पर बंद हुआ। वहीं निफ्टी 10,252 अंक पर रहा।
गुरुवार को मार्केट ने शुरुआत भी बढ़त के साथ की।यूएस फेडरल र‍िजर्व की तरफ से बढ़ाई गई ब्याज दरों का घरेलू शेयर बाजार ने बढ़त के साथ शुरुआत की। इस कारोबारी हफ्ते के चौथे दिन निफ्टी 11.65 अंकों की बढ़त देखने को मिली। वहीं, सेंसेक्स ने भी 22 अंकों की बढ़त के साथ कारोबार शुरू किया।
गुरुवार को शुरुआती कारोबार में निफ्टी 10204.60 के स्तर पर रहा। वहीं, सेंसेक्स 33,087.13 के स्तर पर कारोबार कर रहा है।शुरुआती कारोबार में आईटी व मेटल शेयरों में बढ़त रही।