मौसम का बिगड़ा मिजाज, पशु-पक्षी भी ठिठुरे

प्रमोद शर्मा
अलीगढ़
अलीगढ़ में कोहरे ने दी दस्तक, 5.6 डिग्री पर आया पारा, पशु-पक्षी भी ठिठुरे मौसम का मिजाज बिगडऩा शुरू हो गया है। रात के समय कोहरे ने दस्तक शुरू कर दी है। लोग सर्दी के मारे ठिठुर रहे हैं और बचाव के लिए प्रयत्न करने में जुटे हैं। पारा लगातार गिर रहा है।
रात के समय कोहरे ने दस्तक शुरू कर दी है। लोग सर्दी के मारे ठिठुर रहे हैं और बचाव के लिए प्रयत्न करने में जुटे हैं। पारा लगातार गिर रहा है। 72 घंटे में अधिकतम पारा 22.2 से गिरकर 20.6 और न्यूनतम छह से गिरकर 5.6 डिग्री सेल्सियस पर आ गया है। इससे आम लोगों के साथ साथ पशु पक्षी भी परेशान हो रहे हैं।
सर्दी से दिनचर्या हो रही प्रभावित
पिछले कुछ दिनों से ठंड में सुबह मार्निंग वॉक पर जाने वालों की संख्या काफी घट गई है। सर्दी से लोगों की दिनचर्या भी प्रभावित हो गई है। लोग सर्दी से बचने के इंतजामों में जुट गए हैं। बढ़ती ठंड से स्कूलों में बच्चों की संख्या भी प्रभावित हो रही है। रविवार को छुड्ढट्टी के चलते बच्चों ने घर में मस्ती की।
पशु पक्षी भी हैं परेशान
पिछले कुछ दिनों से इंसान ही नहीं, पशु पक्षी भी अब गलन भरी सर्दी से परेशान होते दिख रहे हैं। हालात यह हैं कि आवारा कुत्तों में चिड़चिड़ापन आ गया है। ये कभी भी किसी को अपना शिकार बना लेते हैं। रविवार को सार्वजनिक स्थान सुबह व शाम के समय अब वीरान दिखे। दोपहर में धूप ने लोगों को राहत दी।
गर्म कपड़ों के साथ अलाव का सहारा
ठंड से बचने के लिए लोग गरम कपड़ों के साथ अलाव का सहारा ले रहे हैं। राहगीर व बेसहारा लोग नगर निगम ने रैन बसेरों में शरण लेने लगे हैं। यहां अलावों की व्यवस्था हुई है, लेकिन कागजों में अधिक और हकीकत में कम ही दिख रही है।