नारद जयंती के उपलक्ष्य में वेबनार संगोष्ठी आयोजित

*कुछ अपने ही बिगाड़ रहे देश की छवि : तरुण विजय*

हरिद्वार।
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रचार विभाग द्वारा नारद जयंती के उपलक्ष्य में वेबनार के माध्यम से संगोष्ठी का आयोजन किया।
इस मौके पर मुख्य वक्ता पूर्व राज्यसभा सांसद वरिष्ठ पत्रकार तरुण विजय ने देवऋषि नारद को नमन करते हुए कहा कि नारदजी को पत्रकारिता का जनक माना गया है। देवऋषि की पत्रकारिता लोक कल्याणार्थ रही ,उन्होंने हमेशा जगत के कल्याण के लिए सूचनाओं का आदान प्रदान की। इसी परंपरा को बढ़ाते हुए वर्तमान पत्रकारिता समाज को दिशा दे रही है। आज पूरा विश्व भारत की भारतीयता को स्वीकार कर रहा है। विदेशी लोग भारत के संस्कार, नमस्कार,जीवनशैली खानपान आदि को अपना रहे है। वही दूसरी ओर कुछ भारतीय ही भारत कि प्रतिष्ठा के दुश्मन बने हुए है। उन्होंने बताया कि कुछ आवार्ड वापसी गैंग के लोग देश की छवि के विपरीत व मनगढ़ंत तथ्य पूर्ण समाचारों को प्रचारित किया जा रहा है। भारत के भीतर ही भारत विरोधी शक्तियां सक्रिय है। उन्होंने बताया की हम पत्रकार और पत्रकारिता से जुड़े प्रचार विभाग के कार्यकर्ता बौद्धिक योद्धा है। इन बौद्धिक योद्धाओं की समाज को जरूरत है। जो की सकारत्मक विचारों को समाज के बीच रखें ,जो वास्तविकता है उसे समाज के समाने रखें। जिस प्रकार महर्षि नारद बिना भय व त्वरित गति से बड़ी से बड़ी आसुरी शक्ति के विरूद्ध मानव, देवता और नारायण तक को खड़ा कर देते थे। उसी प्रकार आज भारत विरोधी शक्तियों के विरूद्ध बिना किसी भय,स्वार्थ के अपनी लेखनी के माध्यम से हमें समाज जागरण करना है ,और भारत के समाज को वैचारिक रूप से समर्थ करना है।
कार्यक्रम में मार्गदर्शन देते हुए आरएसएस के क्षेत्र प्रचार प्रमुख पदम सिंह ने कहा कि नारद जी के चरित्र को वर्तमान में पत्रकार व पत्रकारिता लेखन से जुड़े लोगों को अपने जीवन मे उतरा चाहिए। कार्यक्रम को विभाग प्रचार प्रमुख विपिन कर्णवाल ने संचालित किया। कार्यक्रम में ऋषिकेश, हरिद्वार ,रुड़की के पत्रकार व संघ प्रचार विभाग के प्रमुख कार्यकर्ताओं ने ऑनलाइन भाग किया।
कार्यक्रम के अध्यक्ष वरिष्ठ पत्रकार महेश पंवार ने महर्षि नारद के चित्र के आगे दीप प्रज्वलित करके कार्यक्रम का शुभारंभ किया।
नारद जयंती कार्यक्रम में वरिष्ठ पत्रकारों में आशीष डोभाल, अरुण शर्मा, प्रमोद नोटियाल, पंकज गुप्ता,डॉ.रजनी कांत शुक्ला, डॉ.एसएस जायसवाल ,संजय आर्य, दीपक नौटियाल, अमित कुमार, शिव कुमार चौहान अमित पुंडीर, अवनीश शर्मा,अमित शर्मा तथा संघ के प्रांत प्रचार प्रमुख किसलय सैनी, सह प्रांत प्रचार प्रमुख संजय,विभाग प्रचारक शरद कुमार,सहदेव पुंडीर,अजय शर्मा,अमित वत्स, हिमांशु आदि उपस्थिति रहे।