संत समाज ने किया हिंदू समाज को संगठित होने का आवाहन

हिंदू समाज अपने कर्तव्य पथ से विचलित : स्वामी रूपेंद्र प्रकाश

हरिद्वार। राष्ट्रीय हनुमान दल की ओर से संस्था के संरक्षक एवं श्री पंचायती बड़ा अखाड़ा उदासीन के महामंडलेश्वर स्वामी रूपेंद्र प्रकाश महाराज का जन्मोत्सव धूमधाम के साथ मनाया गया। इस मौके पर आयोजित कार्यक्रम में हरिद्वार के गणमान्य संत महंतों ने राष्ट्र के निर्माण में हिंदू समाज की भूमिका पर अपने विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्री पंचायती बड़ा अखाड़ा उदासीन के श्री महंत महेश्वर दास जी महाराज ने कहा कि राष्ट्र के निर्माण में हिंदुओं की भूमिका अहम है। क्योंकि हिंदू समाज के लोग ही सनातन धर्म की रक्षा के लिए सदैव तत्पर रहते हैं। श्री पंचायती अखाड़ा निर्मल के श्रीमहंत ज्ञानदेव सिंह महाराज सनातन धर्म की रक्षा के लिए हिंदू समाज के लोगों ने जो बलिदान किया है उसे कभी भुलाया नहीं जा सकता।
श्री पंचायती अखाड़ा महानिर्वाणी के सचिव महंत रवींद्र पुरी महाराज पाश्चात्य सभ्यता का रंग चढ़ने से हिंदू समाज के लोग सनातन धर्म से विमुख होने लगे हैं। इसका परिणाम यह हुआ कि आज हिंदू समाज कई वर्गों में बट गया है। जूना अखाड़ा के महामंडलेश्वर यतींद्रानंद गिरि महाराज राष्ट्रीय हनुमान दल हिंदू समाज को संगठित कर महाशक्ति बनाने के लिए कार्य कर रहा है। इसके लिए वे सभी अपनी शुभकामनाएं देते हैं। आने वाले समय में हनुमान दल की गूंज पूरे विश्व में सुनाई देगी। श्री प्राचीन अवधूत मंडल आश्रम के पीठाधीश्वर महामंडलेश्वर स्वामी रूपेंद्र प्रकाश महाराज ने कहा कि वह अपना जन्मदिन सामान्य तौर पर नहीं मनाते हैं ।‌ लेकिन उनके शिष्यों द्वारा विगत दो-तीन वर्षों से जन्मदिन का कार्यक्रम मनाया जा रहा है। राष्ट्रीय हनुमान दल की ओर से उनके जन्मोत्सव पर आयोजित कार्यक्रम में हिंदू समाज के लोगों को संगठित होने का आवाहन किया गया है। देखा जा रहा है कि हिंदू समाज के लोग जात पात भाषावाद एवं प्रांतवाद में बंटे हुए हैं। हिंदू समाज के लोग अपने पद से भ्रष्ट हो गए हैं। ऐसे में हिंदू समाज की जागृत करने के लिए राष्ट्रीय हनुमान दल की ओर से किए जा रहे प्रयास कि वह मुक्त कंठ से प्रशंसा करते हैं। उन्होंने कहा भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं गृहमंत्री अमित शाह ने भी देश और विदेश में भारत की पताका लहराई है। इसके लिए देश की जनता को उन का आभारी होना चाहिए।
इस मौके पर स्वामी अनंतानंद महाराज, हंसाराम महाराज, ऋषिश्वरानंद महाराज, संतोषानंद देव महाराज, नगर पालिका के पूर्व चेयरमैन सतपाल ब्रह्मचारी, अखिल भारतीय संत समिति के जितेंद्रानंद सरस्वती महाराज, ललितानंद गिरि महाराज, योगेश दास महाराज,केशवानंद महाराज, राष्ट्रीय हनुमान दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष रोहित सिंह हिंदू, राष्ट्रीय संयोजक पंकज राघव, राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष चरण सिंह रावल, आईटी सेल प्रमुख अमित शर्मा, प्रदेश महासचिव प्रदीप तेवतिया, पश्चिम उत्तर प्रदेश अध्यक्ष अंबुज चौधरी, प्रदेश सचिव कटार सिंह, सुभाष रावल, गौरव शर्मा सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे।